स्वप्निल संसार। चन्दूलाल जयसिंह भाई शाह हिन्दी फिल्मों के प्रसिद्ध निर्देशक, निर्माता और पटकथा लेखक थे। उन्हें भारतीय सिने इतिहास की प्रसिद्ध हस्तियों में गिना जाता है। वह एक प्रकार से संयोगवश ही फिल्मों में आये थे। उन्होंने अपने दौर के सबसे कुशल व्यावसायिक फिल्मकार बनकर सबको चमत्कृत कर दिया था। संयोग से ही सही, लेकिन इस क्षेत्र में आने के बाद चन्दूलाल शाह ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। वह इस क्षेत्र में नहीं आये होते तो हिन्दी के व्यावसायिक सिनेमा का नुकसान ही होता, क्योंकि आज हिन्दी का व्यावसायिक सिनेमा जिस तरह का है, उसमें बड़ी भूमिका चन्दूलाल शाह जैसे प्रयोगवादी फिल्मकारों की भी रही है।
चन्दूलाल शाह का जन्म 13 अप्रैल, 1898 में जामनगर, गुजरात में हुआ था। उन्होंने अपनी शिक्षा कॉमर्स विषय के साथ स्नातक की डिग्री प्राप्त करके पूर्ण की थी। शिक्षा पूर्ण करने के बाद वे शेयर बाजार के कारोबार में लग गये। चन्दूलाल के बड़े भाई दयाराम शाह भी यद्यपि शेयरों की खरीद-फरोख्त का काम करते थे, लेकिन इसके साथ ही वे फिल्मों के लिए कहानियाँ भी लिखा करते थे। बीच-बीच में चन्दूलाल अपने बड़े भाई का हाथ बंटा दिया करते थे। चन्दूलाल शाह को 1925 में संयोग से फिल्म के निर्देशन का मौका मिला। दरअसल वह अपने बड़े भाई की लिखी कहानियों पर होने वाली शूटिंग को देखने स्टूडियो जाया करते थे। वहाँ वे निर्देशकों के साथ बड़े दोस्ताना स्वभाव से वक्त गुजारते थे। कभी-कभी अपने सुझाव भी देते, जो बेहद ताजगी भरे और पहली ही नजर में निर्देशकों को पसंद आने वाले होते थे। निर्देशक उनकी तारीफ करते, और कहते थे एक दिन वे जरूर बड़े निर्देशक बनेंगे। यह वाक्य सच हुआ और जल्द ही वह दिन आ गया। लक्ष्मी फिल्म कंपनी की विमला नामक फिल्म की शूटिंग चल रही थी, अचानक फिल्म के निर्देशक मणिलाल जोशी बीमार पड़ गये। जोशी जी ने निर्माता को सुझाव दिया कि वह चन्दूलाल को निर्देशक के तौर पर रख लें। निर्माता ने ऐसा ही किया और चन्दूलाल शाह अपने से लगायी गई उम्मीदों पर पूरी तरह खरे उतरे। उन्होंने तय समय पर फिल्म पूरी कर दी। लक्ष्मी फिल्म कंपनी को उनका काम बहुत पसंद आया और उसी वर्ष कंपनी ने उन्हें दो और फिल्में निर्देशन के लिए दे दीं। अपनी इन दोनों फिल्मों के पूरा होते ही चन्दूलाल शाह फिर से वापस शेयर बाजार की दुनिया में लौट आये, किंतु उनकी किस्मत में तो फिल्म निर्देशक बनना ही लिखा था। दूसरी बार भी फिल्म निर्देशन में उनका आना संयोग से हुआ, लेकिन इस बार वे हमेशा के लिए इस क्षेत्र में आ गये। हुआ यह कि होमी मास्टर फिल्म री फरहाद का निर्देशन कर रहे थे। एक दिन जब वह कलाकारों को कुछ दृश्य समझा रहे थे, तभी फिसल कर गिर पड़े और उनकी टांग टूट गयी। उन्होंने दर्द में कराहते हुए चन्दूलाल शाह को याद किया और चन्दूलाल हाजिर हो गये। उन्होंने फिल्म का निर्देशन करना स्वीकार कर लिया, लेकिन उसकी पटकथा बदल दी। फिल्म हिट हुई और चन्दूलाल शाह भी फिल्मी क्षेत्र में स्थापित हो गये। चन्दूलाल शाह बड़े माहिर निर्देशक सिद्ध हुए थे। उनके पास अपनी हर योजना का मजबूत आधार होता था। यही वजह है कि उनसे अभिनेता हमेशा संतुष्ट रहते थे, जिसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने उस जमाने के बड़े-बड़े अभिनेताओं, अभिनेत्रियों से छोटी-छोटी भूमिकाएँ तक करा लीं। 1926 में बनी फिल्म टाइपिस्ट गर्ल में नायिका सुलोचना थीं। अभिनेत्री गौहर ने उस फिल्म में एक छोटी-सी भूमिका निभाई थी। जबकि इसके पहले गौहर ने नायिका के अलावा कभी दूसरी कोई भूमिका ही नहीं निभाई थी। चन्दूलाल शाह अपने तमाम सामयिक निर्देशकों से इसलिए भी आगे निकल गये और खास बने, क्योंकि उन्होंने तय किया कि वह दूसरे फिल्मकारों की तरह पौराणिक फिल्में नहीं बनायेंगे। उन्होंने सामाजिक मुद्दे वाली फिल्में बनाने का भी निश्चय किया। यह निर्णय उन दिनों कोई मामूली निर्णय नहीं था, क्योंकि पौराणिक फिल्में बनाना उन दिनों कारोबारी नजरिए से सबसे ज्यादा सुरक्षित था। चन्दूलाल शाह ने ही हॉलीवुड फिल्मों की नकल करके हिन्दी फिल्में बनाने का चलन शुरू किया था। 1928 में उन्होंने जगदीश फिल्म कंपनी के लिए विश्व मोहनी,गृह लक्ष्मी, चंद्रमुखी और राज लक्ष्मी नाम की चार फिल्में बनायीं। ये चारों फिल्में आदर्श अबला के फार्मूले पर आधारित थीं। उनकी इन सभी फिल्मों में केन्द्रीय संदेश यह था कि पत्नियों को पतियों की सेविका नहीं, बल्कि दोस्त होना चाहिए। तत्कालीन समाज में यह सोचना कल्पनातीत था। इसलिए भारत की जनता को यह विचार बहुत ही ताजा और आकर्षक प्रतीत हुआ। 1929 में चन्दूलाल शाह और गौहर ने मिलकर अपने मित्र बिट्ठलदास ठाकुर के साथ रंजीत फिल्म कंपनी की स्थापना की। दोनों की यह व्यावसायिक साझेदारी 35 सालों तक लगातार चलती रही। चन्दूलाल शाह बहुत नियमबद्ध तरीके से फिल्में बनाते थे। उनकी और गौहर की साझेदारी भी बहुत शानदार थी। उन दोनों ने बड़ी कुशलता से अपने व्यापार को आगे बढ़ाया। उनके स्टूडियो में उन दिनों 600 लोग काम करते थे, जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि कारोबार कितने बड़े पैमाने का रूप ले चुका था। चन्दूलाल शाह मूलत दो किस्म की फिल्में बनाते थे पहला सामाजिक फिल्में, जो एक तरह से भावुकता से भरपूर होती थीं, और दूसरी स्टंट फिल्में, जिनमें मारधाड़ अधिक होती थी। स्टंट फिल्मों का बजट सामाजिक फिल्मों से ज्यादा होता था, क्योंकि उन दिनों उनमें बड़ी संख्या में घोड़े, राजकुमार और राजकुमारियों की पोशाकें आदि की आवश्यकता पड़ती थी। चन्दूलाल शाह की व्यावसायिक कुशलता का अंदाज इससे भी हो जाता है कि ध्वनि के आगमन के बावजूद मूक युग का उनका साम्राज्य ढहा नहीं, बल्कि पूरी पहचान के साथ खड़ा रहा।
1931-1946 के बीच चन्दूलाल शाह ने 100 से भी ज्यादा फिल्में बनायीं। भारत में किसी भी एक स्टूडियो द्वारा इतनी अधिक फिल्में नहीं बनायी गयी थीं। कुछ मुख्य फिल्में निम्नलिखित हैं, जिनका निर्देशन चन्दूलाल शाह ने किया टाइपिस्ट गर्ल 1925 विश्वमोहिनी 1928 गृहलक्ष्मी राजपूतानी 929 बिखारन राजलक्ष्मी 1930 सती सावित्री राधा रानी 1932 मिस 1933 1933 गुणसुन्दरी 1934 कीमती आँसू 1935 सिपाही की सजनी प्रभू का प्यारा 1936 अछूत 1940 पापी 1953 फिल्म निर्देशन के साथ-साथ चन्दूलाल शाह ने फिल्मों के लिए पटकथा लेखन का कार्य भी किया था,सती सावित्री 1932 गुणसुन्दरी 1934 अछूत 1940 पापी 1953 अकेली मत जइयो 1963 चन्दूलाल शाह की अंतिम फिल्म पापी थी, जिसे उन्होंने 1953 में बनाया था। फिल्म निर्देशन में अपनी अमिट छाप छोड़ने वाले चन्दूलाल शाह का 25 नवम्बर, 1975 को 77 वर्ष की आयु में मुंबई में निधन हुआ।