संजोग वॉल्टर। एजेंसी। निम्मी,हिन्दी फि़ल्मों की प्रसिद्ध अभिनेत्री थीं। उनका असली नाम ‘नवाब बानू था। बॉलीवुड की इस मासूम-सी ख़ूबसूरत अभिनेत्री का राज कपूर ने फि़ल्मी दुनिया से परिचय करवाया था। निम्मी की फि़ल्मी शुरुआत सहायक अभिनेत्री के तौर पर राज कपूर और नर्गिस अभिनीत फि़ल्म ‘बरसात 1949 से हुई थी। दिलचस्प बात तो यह भी है कि निम्मी पर राज कपूर की नजऱ उस समय पड़ी, जब वे फि़ल्म की शूटिंग देख रही थीं। निम्मी अपनी समकालीन नायिकाओं मधुबाला, नर्गिस, नूतन, मीना कुमारी, सुरैया और गीता बाली के समान ही प्रतिभाशाली थीं। निम्मी ख़ूबसूरत आँखों वाली सम्मोहक अभिनेत्री मानी जाती हैं। फि़ल्म में उनकी भूमिका को कभी भी सहनायिका के रूप में नहीं लिया गया। उन पर बहुत-सी फि़ल्मों के यादगार गीत फि़ल्माए गए थे। निर्देशक के. आसिफ़ की फि़ल्म ‘लव एंड गॉड उनकी आखिरी फि़ल्म थी।
निम्मी का जन्म 18 फऱवरी, 1933 को आगरा में हुआ था। उनकी माँ का नाम वहीदन था, जो अपने दौर की मशहूर गायिका और अभिनेत्री थीं। निम्मी के पिता अब्दुल हकीम मिलिट्री में ठेकेदार थे। जब निम्मी केवल नौ वर्ष की थीं, तब इनकी माँ का स्वर्गवास का हो गया। उनके पिता ने निम्मी को ऐबटाबाद रहने के लिए दादी के पास भेज दिया। निम्मी के पिता स्वयं आगरा छोड़ कर मेरठ आ गये।
1947 में भारत और पाकिस्तान के विभाजन के बाद शरणार्थियों की भीड़ में निम्मी और उनकी दादी भी थीं। निम्मी अपनी दादी के साथ बम्बई (वर्तमान मुम्बई) आ गयीं, जहाँ उनकी मौसी ज्योति रहती थीं, जो की हिन्दी फि़ल्मों में काम करती थीं। अब बम्बई निम्मी का नया आशियाना था, जहाँ रिफ्यूजी लड़की इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करवाने के लिए तैयार थी।
निम्मी कभी स्कूल नहीं गई थीं। इसलिए घर की पढ़ाई ने उन्हें उर्दू तक ही सीमित रखा। वैसे फि़ल्मों में काम करते समय उन्होंने अंग्रेज़ी जरूर सीखी थी, लेकिन वे बातचीत अपनी ही जुबान में करती थीं। एक दिन काम करते वक्त निम्मी की मुलाकात लेखक अली रजा से हुई। संवाद की रिहर्सल कराने के लिए अली रजा ने निम्मी की मदद की। बाद में अली रजा ने ही उनमें शायरी का शौक़ पैदा कर दिया। बाद में यह शायरी दोस्ती और प्यार में बदल गई तो निम्मी ने लेखक-पटकथाकार अली रजा से शादी कर ली।
1948 में प्रसिद्ध फि़ल्म निर्माता-निर्देशक महबूब ख़ान, सेंट्रल स्टूडियो बम्बई में अपनी फि़ल्म ‘अंदाज़ की शूटिंग कर रहे थे। ‘अंदाज़ में दिलीप कुमार और राज कपूर के साथ थीं नर्गिस। इन तीनों ने पहली और आखिरी बार एक साथ काम किया था। निम्मी भी यहाँ मौजूद थीं। वह अक्सर शूटिंग देखने आती थीं। यहीं उन्हें राज कपूर ने देखा। उन दिनों राज कपूर फि़ल्म ‘बरसात 1949 के लिए नए चेहरा तलाश रहे थे। ‘अंदाज के सेट पर निम्मी का शर्मीला व्यवहार देखने के बाद ‘बरसात में अभिनेता प्रेमनाथ के साथ निम्मी को ले लिया गया। फि़ल्म ‘बरसात में निम्मी हृदयहीन शहरी प्रेम नाथ आदमी को प्यार करती है। निम्मी ने इस फि़ल्म में एक मासूम पहाड़ी गड़ेरिन की भूमिका निभाई थी।
बरसात फि़ल्म ने बॉक्स ऑफि़स पर इतिहास बनाया। ‘बरसात को अभूतपूर्व महत्त्वपूर्ण और व्यावसायिक सफलता मिली थी। स्थापित और लोकप्रिय सितारों नर्गिस, राज कपूर और प्रेमनाथ की मौजूदगी के बावजूद निम्मी ने अपना किरदार बखूबी निभाया था। फि़ल्म के लोकप्रिय शीर्षक गीत बरसात में हम से मिले तुम, जिया बेकऱार है, पतली कमर है सभी निम्मी पर फि़ल्माये गये थे। ‘बरसात में पहली बार हिन्दी फि़ल्मों में बलात्कार का सीन सामने आया और यह बलात्कार क्लासिक बन गया। फि़ल्म का चरमोत्कर्ष भी नवेली अभिनेत्री के इर्द-गिर्द घूमता रहा। ‘बरसात की भारी सफलता ने निम्मी को स्टार बना दिया। राज कपूर भवंरा, देव आनंद सज़ा, आँधियाँ जैसे चोटी के नायकों के साथ निम्मी ने काम किया। ‘दीदार 1951 और ‘दागÓ 1952 जैसी फि़ल्मों की सफलता के बाद दिलीप कुमार के साथ उनकी बहुत लोकप्रिय और भरोसेमंद स्क्रीन जोड़ी साबित हुई।
निम्मी ने नर्गिस के साथ ‘बरसात और ‘दीदार फि़ल्में कीं। उन्होंने मधुबाला के साथ ‘अमर, सुरैया के साथ ‘शमा, गीता बाली के साथ ‘उषा किरण और मीना कुमारी के साथ ‘चार दिल चार राहें आदि फि़ल्मों में काम किया। निम्मी ने फि़ल्म ‘बेदर्दी 1951 में काम किया और अपने खुद के गीत गाए। हालांकि यह क्रम जारी नहीं रखा। महबूब ख़ान ने फि़ल्म ‘आन 1952 में निम्मी को दिलीप कुमार, प्रेमनाथ और नादिरा के साथ लिया। ‘आन नादिरा की पहली फि़ल्म थी। ये फि़ल्म भारत की पहली टेक्नीकलर फि़ल्म थी। इसके अलावा फि़ल्म का बजट बहुत बड़ा था। यह फि़ल्म भारत के साथ विदेश में भी एक साथ रिलीज़ की गयी थी। इस फि़ल्म के वक्त निम्मी की लोकप्रियता का यह आलम था कि इस फि़ल्म को पहले संपादित फि़ल्म फाइनेंसरों और वितरकों को दिखाया गया था। उन्होंने शिकायत की कि निम्मी का चरित्र बहुत जल्दी मर गया है। लिहाज़ा ‘आन में सपना फि़ल्माया गया ताकि निम्मी अधिक समय तक परदे पर दिखें।
आन में निम्मी की मौत और नृत्य लोकप्रिय थे। यह पहली हिन्दी फि़ल्म थी, जिसका अत्यंत भव्य प्रीमियर लंदन में हुआ था। यहाँ निम्मी भी मौजूद थीं। फि़ल्म ‘आन का अंग्रेज़ी संस्करण ‘सेवेज प्रिंसेज था। निम्मी ने ऐरल फिलॉन सहित कई पश्चिमी फि़ल्मी हस्तियों से मुलाकात की। जब फिलॉन ने निम्मी के हाथ पर चुंबन करने का प्रयास किया, तब उन्होंने हाथ दूर खींच लिया, और कहा मैं एक भारतीय लड़की हूँ, तुम चुंबन नहीं कर सकते हो। यह घटना सुर्खियों में आ गयी और लन्दन के प्रेस ने भारत की अनकिस्ड लड़की के रूप में निम्मी को पेश किया। ‘आन की कामयाबी के बाद महबूब ख़ान ने अपनी अगली फि़ल्म ‘अमर 1954 में निम्मी को लिया।
फि़ल्म ‘अमर में दिलीप कुमार और मधुबाला भी थे। ‘अमर में भी बलात्कार का सीन निम्मी पर फि़ल्माया गया, हालांकि फि़ल्म को व्यावसायिक सफलता नहीं मिल सकी। निम्मी ने फि़ल्म ‘डंका 1954 के ज़रिये प्रोडक्शन हाउस खोला। ‘कुंदन 1955 नाम की फि़ल्म भी बनाई, जिसमें सोहराब मोदी के साथ नए नवेले सुनील दत्त भी थे। फि़ल्म ‘कुंदन में निम्मी ने माँ और बेटी की यादगार दोहरी भूमिका निभाई थी। ‘उडऩ खटोला 1955 दिलीप कुमार के साथ पाँच फि़ल्मों के बाद आखिरी फि़ल्म थी। यह फि़ल्म निम्मी के सिने कैरियर की सबसे बड़ी बॉक्स ऑफिस सफलता थी। ‘उडऩ खटोला के गाने आज भी लोकप्रिय हैं। 1956 में ‘बसंत बहार और ‘भाई भाई फि़ल्म उनकी दो बड़ी सफल फि़ल्में थीं। 1957 में 24 साल की उम्र में निम्मी को ‘भाई भाई में निभाई भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का आलोचक पुरस्कार प्राप्त मिला। 1950 के दशक में निम्मी ने प्रसिद्ध निर्देशकों के साथ काम किया, जिनमें चेतन आनंद की ‘अंजलि, के. ए. अब्बास की ‘चार दिल चार राहें और विजय भट्ट की ‘अंगुलिमाल थी।
महबूब ख़ान के निर्देशन में बनी फि़ल्म ‘अमर 1954 अपने समय की आगे की फि़ल्म थी, जो संभवत इसी कारण काफ़ी दर्शकों को पंसद नहीं आयी। लेकिन इस फि़ल्म में मधुबाला और निम्मी, इन दोनों अभिनेत्रियों के काम की सराहना हुई। फि़ल्म में मधुबाला ने मीना कुमारी की जगह पर काम किया था। मीना कुमारी ने फि़ल्म की 15 दिनों तक शूटिंग करने के बाद महबूब ख़ान से मनमुटाव के कारण फि़ल्म को छोड़ दिया था। इस कारण मधुबाला तथा निम्मी को एक साथ काम करने का मौका मिला। फि़ल्म ‘अमर के सेट पर निम्मी और मधुबाला में गहरी दोस्ती हो गयी थी। वे अपने भोजन के साथ-साथ मेकअप रूम और अपने अनुभवों को भी शेयर करती थीं। दोनों इतनी गहरी दोस्त हो गयी थीं कि उनके बीच दिलीप कुमार को लेकर भी चर्चाएँ होने लगीं, जो उस फि़ल्म में मुख्य भूमिका में थे।
निम्मी ने उस दौर में जोखिम भी लिए और कुछ ग़लतियाँ भी कीं। वे फि़ल्म ‘चार दिल चार राहें 1959 में एक वेश्या के रूप में नजऱ आईं, जबकि बी. आर. चोपड़ा की ‘साधना 1958 को उन्होंने खारिज कर दिया। 1963 में ‘वो कौन थी निम्मी ने ठुकरा दी। ‘साधना फि़ल्म ने वैजयंती माला को चमकाया और ‘वो कौन थी ने साधना को प्रसिद्धि दिलवाई। दोनों बार निम्मी साधना से हारीं। एक बार ‘साधना फि़ल्म से तो दूसरी बार साधना अभिनेत्री से। निम्मी ने फिर से एक ग़लत फैसला लिया। मौक़ा था हरनाम सिंह रवैल की फि़ल्म ‘मेरे महबूब का। यह बड़े बजट की और मुस्लिम विषय पर बनने वाली रंगीन फि़ल्म थी। ‘मेरे महबूब में जो रोल साधना ने निभाया, वह पहले निम्मी को मिला था। निम्मी का रोल बीना राय को मिला। निम्मी फिर चुक गयीं।
हिंदी फिल्मों का पहला बलात्कार दृश्य “राजकपूर की बरसात में फिल्माया गया था. निम्मी पर -(फ़िल्मी बलात्कार को अंजाम दिया प्रेम नाथ ने।
हिंदी फिल्मों का दूसरा बलात्कार दृश्य अमर में था महबूब की इस फिल्म के हीरो थे दिलीप कुमार। उस दौर में यह दृश्य फिल्माना ही फ़िल्मकार के साहस का प्रतीक माना जाता था। फ़िल्मकार दर्शकों यह अंदाज़ा लगाने के लिए मजबूर कर देते की वो यह मान लें की बलात्कार हो गया है क्योंकि बलात्कार भी प्रतीकात्मक होते थे। कई फिल्मों में फिल्मकारों ने निम्मी से बलात्कार दृश्य की मांग रखी जिसे निम्मी ने ठुकरा दिया।
1960 के दशक में साधना, नन्दा, आशा पारेख, माला सिन्हा और सायरा बानो मॉडल अभिनेत्रियों की नई नस्ल हिन्दी फि़ल्मों में नायिका बन कर आने लगी थी। भारतीय सिनेमा में अब नायिका की अवधारणा बदल रही थी। ‘पूजा के फूल 1964 में अंधी लड़की का रोल और अशोक कुमार के साथ ‘आकाशदीप 1965 में ‘मूक पत्नी रिलीज़ हुई। एक स्टार के रूप में निम्मी की लोकप्रियता कम होने लगी थी। उन्होंने शादी कर फि़ल्मों को अलविदा कह दिया। के. आसिफ़ की ‘लव एंड गौड उनके पास थी। यह फि़ल्म लैला-मजनू की कहानी पर आधारित थी। ‘मुग़ल-ए-आजम 1960 के बाद के. आसिफ़ ‘लव एंड गौड पर काम कर रहे थे। निम्मी लैला की भूमिका में थीं और गुरुदत्त मजनू के रूप में, लेकिन गुरुदत्त की ख़ुदकुशी के बाद इस फि़ल्म की शूटिंग पर प्रभाव पड़ा। अब संजीव कुमार को मजनू की भूमिका में लिया गया, लेकिन कुछ दिनों बाद ही के. आसिफ़ का इंतकाल हो गया। अब इस फि़ल्म को मनहूस मान लिया गया। आधी-अधूरी फि़ल्म 6 जून, 1986 को रिलीज़ हुई। तब संजीव कुमार इस दुनिया में नहीं थे। के. आसिफ़ की विधवा अख्तर आसिफ़ ने इसे रिलीज़ करवाया था। एक बेहतरीन फि़ल्म जो टेक्नीकलर में थी, पहले ही दिन दम तोड़ गयी।
1 नवंबर 2007 को अली रज़ा के निधन के बाद निम्मी एकदम अकेले पड़ गई थीं। तब उनके गोद लिए बेटे ने उन्हें सहारा दिया था। सबके दिलों पर राज करने वाली निम्मी ने 25 मार्च 2020 को 88 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था।
अभिनेत्री निम्मी को 1950 के दशक की महान अग्रणी महिलाओं में माना जाता है। उनकी कुछ प्रमुख -फि़ल्में बरसात 1949 राज मुकुट, जलते दीप 1950 सज़ा 1951 दीदार 1951 बुज़दिल 1951 बेदर्दी 1951 बड़ी बहू 1951 उषा किरण 1952 दाग 1952 आँधियाँ 1952 आन 1952 हमदर्द 1953 लिफ़ लैला 1953 प्यासे नैन 1954 कस्तूरी 1954 डंका 1954 अमर 1954 उडऩ खटोला 1955 कुंदन 1955 भागवत महिमा 1955 राजधानी १956 भार्ई भाई 1956 बसंत बहार 1956 अंजलि 1957छोटे बाबू 1957 सोहनी महिवाल 1958 पहली रात 1959 चार दिल चार राहें 1959 अंगुलिमाल 1960 मेरे मेहबूब 1963 पूजा के फूल 1964 दाल में काला 1964 आकाशदीप 1965 लव एंड गॉड 1986 । फोटो से in.pinterest.com